Backlink क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें?

यदि आप SEO से अवगत है या आप Blogging के क्षेत्र में Newbie है, तो आप “Backlink” शब्द के साथ बहुत सहज़ होंगे।

अपने भी सोचा होगा की backlink क्या है(Backlink kya hai) और backlinks कैसे बनायें?  आपकी website की traffic को बढ़ाने के लिए On-site / On-page SEO techniques जैसे Keywords, Meta Description इक्तादि का उपयोग करते हैं। लेकिन अधिक जानकारी के अभाव के कारण SEO में backlink के महत्त्व को अनदेखा करते हैं।

इस article में हम आपको बताएंगे की SEO में Backlinks की महत्त्व, Backlinks क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें पूरी जानकारी और आपकी blog की search ranking को बढ़ाने के लिए High Quality Backlinks कैसे प्राप्त करें?

Backlink क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें?
Backlink क्या है

 

Backlink क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें?

यदि आप आपकी blog पर On page SEO पर बहुत अच्छा कम कर रहे है, लेकिन blog के लिए backlinks बनाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो आपकी search ranking जल्दी नहीं बढ़ेगी।

आपके blog के लिए backlinks बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि quality backlinks एक website के authority को backlinks के आधार पर बढ़ाने में मदद करती है।

“Backlink” search engine optimization के सबसे महत्वपूर्ण factors में से एक हैं। कई bloggers जिन्होने हाल ही में अपना career शुरू किया हैं वे backlinks के बारे में ज्यादा जागरूक नहीं हैं और यह महत्वपूर्ण है।

मुझे उम्मीद है की इस post को पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे की Google search ranking के लिए backlinks के SEO में महत्त्व, backlinks क्या है(Backlink kya hai) और backlinks कैसे बनायें?

यदि आपके blog पर बहुत सारे High-Quality Backlinks हैं, तो आपका blog Search Engine Page Results में शीर्ष पर पहुँच जाएगा।

 

 

Backlink क्या है(Backlink kya hai)

Backlink किसी भी webpage पर आने बाले link हैं, या आप कह सकते हैं की आपकी site या blog के link किसी अन्य webpage से हैं। दूसरा page आपकी अपनी website पर भी हो सकता हैं। किसी भी अन्य page पर आने वाले link जो आपके page पर आने बाले visitors को backlink कहते हैं। उन्हें inbound links(IBLs) भी कहा जाता है।

उन्हें backlink कहा जाता है क्योंकि वे आपके page को दूसरे page से दूसरे page पर इंगित करते हैं। हमारे कुढ़ के domain में प्रस्तुत किए जाने बाले backlinks को Internal Link और backlinks कहा जाता हैं जो आपकी website या blog पर किसी अन्य website से आता हैं जिसे External Link कहा जाता है।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Quality Backlinks का अर्थ और महत्व

Quality Backlinks वे Backlinks है जो एक High Page Rank या High Domain Authority website से आती है और एक website से जो आपकी blog या website की content से संबंधित है।

 जैसे कि अगर आप Health Niche पर blogging कर रहे हैं तो Backlinks आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो आपका हेल्थ website से। एक अन्य high-ranking पेज से मिल रही है एक Hight Quality Backlinks किसी भी normal backlinks या बुरे backlinks से अधिक प्रभावी हो सकता है। Search Engine results pages में हमारी websiteट की search ranking में सुधार करने के लिए quality backlinks बहुत महत्वपूर्ण है।

Backlink बनाने से पहले ध्यान रखें कि आप जिस भी blog post को लिंक कर रहे हैं उस blog post में high quality content होना चाहिए और यदि वे आपके blog post को पढ़ते हैं तो users को लाभ होना चाहिए। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर जगह Backlink बनाना नहीं है, केवल ऐसी relavent website पर users को लिंक छोड़ने के लाभ होगा।

 

 

  • Link Juice

 जब कोई आपके post या home page को लिंक करता है तो यह link juice पास करता है। यह link juice आपकी search ranking को बढ़ाने में मदद करते हैं और Domain authority को भी बेहतर बनाते हैं। एक blogger के अनुसार आप link juice को nofollow tag का उपयोग  करके link juice पास होने से रोक सकते हैं।

  • Nofollow Link

इस प्रकार के लिंक में जब कोई website किसी अन्य website से लिंक होती है तो उस लिंक में nofollow tag होता है। तब link juice पास नहीं होता है search engines की नजर में Nofollow किसी blog या website के लिए उपयोगी नहीं है। जब कोई unreliable site या blog से लिंक करता है तो आमतौर पर webmaster nofollow tag का ही उपयोग करता है।

  • Do-follow Link

आपके article के लिए आपके द्वारा किए गए सभी लिंक do follow लिंक है और यह सभी आपके website या blog के लिए link juice पास करते हैं।

  • Linkin Root Domain

इसका मतलब है कि आप की website या blog पर एक unique domain से कितने backlink जा रहे हैं यदि कोई website आपकी website से 10 बार लिंक करती है तब भी इसे लिंक root domain माना जाएगा।

  • Internal Links

जब आप किसी पुराने article को अपने नए article से जोड़ते हैं तो उसे Internal Links कहां जाता है अर्थात एक page को दूसरे page से उसी domain में जोड़ना।

  • Anchor Text

HTML tag जिसमें text hyperlink के लिए उपयोग किया जाता है जब आप किसी specific keywords या post को rank करने के कोशिश कर रहे हैं तो Anchor text backlinks बहुत अच्छा काम करता है।

 

 

Backlinks बनाने का SEO में क्या फायदा है

इससे पहले कि मैं backlinks के फायदे के बारे में बात करूं पिछले कुछ सालों में backlinks क्षेत्र में कोई बदलाव आए हैं। एक समय था जब site की ranking में मदद करने के लिए low quality बने backlinks भी उपयोगी होते थे। लेकिन Google Penguin algorithm के बाद पूरी तरह से backlink strategies में बदल गया है। उदाहरण के लिए: यदि आप का site technology से related है तो आपका backlinks भी technology साइड सही related होना चाहिए।

 तो अब SEO में backlinks शब्द से अवगत हो गए हैं। आप कुछ सरल techniques को सीखने के लिए  backlinks बनाने का समय है।

एक महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि quality वाले backlinks किस संख्या backlinks से अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी website या blog पर backlinks प्राप्त करने के लिए paid service का उपयोग करते हैं तो Google द्वारा आपका blog को penalized किया जाएगा Google Penguin update के अनुसार।

 

  • अच्छा Article लिखें

यह आपके blog के लिए backlinks बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अपने blog पर बहुत अच्छे article लिखते हैं तो कोई blog और website के मालिक आपके article को अपने article से जुड़ना चाहेगा। यह आपके blog के लिए हाई quality वाले backlinks प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए अभी से high quality की content लिखना  शुरू करें।

  • Guest Blogging करें

Quality Backlinks बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका में से एक है Guest Bloggong. यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तरीका है। आपको अपनी website के topic से संबंधित कुछ popular blog को खोजना होगा जो Guest Posting को accept करते हैं। फिर उन blog पर एक attractive और informative पोस्ट लिखें और उस पोस्ट में अपने blog के लिंक को शामिल करें। इससे ना केवल आपको एक अच्छा backlink मिलेगा बल्कि उस website पर आने वाले visitors आपके पोस्ट पड़ेगा और आपके website पर आकृष्ट होंगे।

  • Blogging Community का उपयोग करें

Indiblogger, DoSplash, Inbound और Blog Engage जैसे blogging community का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। उन पर अपनी website की content पोस्ट करें। यदि आपकी content अच्छी और informative  है तो आपको upvote प्राप्त होंगे। इससे आपकी search engine ranking में सुधार होगा साथी इन communities पर आपकी website का backlink भी बनेगा और आपकी website पर traffic बढ़ेगा।

  • Exchange your links

आपकी website के सत्रों से संबंधित अन्य  bloggers के साथ लिंक exchange इससे आपकी website को backlink भी मिलेगा। लिंक exchange में दो blogger एक दूसरे के लिंक को आपने blog पोस्ट में रखते हैं दोनों को quality वाले backlink मिलते हैं। इन quality backilink प्राप्त करने का एक आसान तरीका है और इसमें guaranteed SEO boost भी होगा।

  • Commenting शुरू करें

Backlinks प्राप्त करने के लिए commenting करना सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है। अधिकांश hottest website comment के लिए nofollow tag का उपयोग करते हैं। अर्थात ज्यादातर website को nofollow backlink मिलता है। Latest news के अनुसार जाना गया है कि nofollow लिंक बहुत मायने नहीं रखते हैं, लेकिन blog पर commenting करने से link juice से लाभ होगा।

  • Quality Backlink के लिए Discussion Platforms का उपयोग करें

कुछ  कुछ disciplined platform आपकी website या  blog की ranking बढ़ाने के लिए quality backlink बढ़ाने में भी बहुत  सहायक है backlinks बनाने के लिए कुछ बेहतरीन platform Askhindi.com, Quora.com और Yahoo answers है।

  • आपकी site को web directories में submit कीजिए

आप अपने blog या site को web directory में submit करके आसानी से high quality के backlinks प्राप्त कर सकते हैं। अपने blog या website को search engine web directories में submit करना भी backlinks प्राप्त करने का शानदार तरीका है। यह तरीका आप popular नहीं है क्योंकि legal web directories खोजना आसान काम नहीं है। आपको ऐसी web directory से बचना चाहिए जो आपको backlinks बनाने के लिए कहेगी।

 

यह तरीका उतना प्रभावी नहीं है लेकिन इस प्रक्रिया में बहुत कम समय लगता है तो कुछ भी नहीं से बेहतर कुछ होना बेहतर है।

यदि आप किसी भी automatoc directory submission का tactics उपयोग कर रहे हैं तो इसे अभी बंद कर दें। automatoc directory submission के कारण आपकी website spam के रूप में दिखाई देती है और इससे आपके पेज को ranking करने में समस्या हो सकती है या आपके blog search engine से भी हराया जा सकता है।

इन तरीकों के अलावा आप quality backlink प्राप्त करने के लिए Social Media, Blog Directories और Public Forums का भी उपयोग कर सकते हैं। Quality Backlink traffic बढ़ाने और SEO में हमेशा उपयोगी साबित होता है।

 

Backlink क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें Conclusion:

मुझे उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी की मदद से आपके सभी doubts clear हो गए की Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाएं(Backlink kya hai) और  साथी साथ आपकी blog या website के लिए Backlink बनाना क्यों जरूरी है?

आशा करता हूं कि आज का ए article Backlink क्या है(Backlink kya hai) और Backlinks कैसे बनायें? आप लोगों को अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो आपकी Social Media handle पर जरूर इसे share कीजिए ताकि किसी और को भी मदद मिल सके। यदि आपके कोई Question, Request, Advice हो तो नीचे comment box में comment करके बताइए।

Facebook, Twitter, Instagram पर हमारे साथ जुड़े रहिए। और हमें Follow कीजिए।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has One Comment

  1. 99techspot.in

    Very Good post about what is backlink

Leave a Reply