Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi

हेलो दोस्तों, आपलोग कैसे हो? असा करता हु आपलोग अच्छे होंगे। आजकी इस article में हम बात करेंगे Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi. आज के समय में आप Blogging के लिए बहुत सारे platform देख सकते हैं जहां आप आसानी से एक blog या site बना सकते हैं

लेकिन सवाल यह उठता है कि आपके लिए कौन सा blogging platform सही है?

Blogger, WordPress और Tumblr? ये सिर्फ 3 popular blogging platform है।

बहुत से users BlogSpot को इस आधार पर पसंद करते हैं क्योंकि कम technical problems है।

और कई clients अपनी Expended power, highlight और सुविधाओं के कारण WordPress को पसंद करते हैं।

Blogging के संबंध में हमारे पास blog शुरू करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं:

 

 

Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi

Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi
Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi

अधिकांश users जो blogging शुरू करना चाहते हैं उनके दिमाग में  यह प्रश्न है की कौन सा blogging platform चुनना चाहिए।

Blogging के लिए Blogger या WordPress? और कौन सा blogging platform बेहतर है?

अधिकांश लोग जो Blogging कर रहे हैं उनका सुझाव है कि आप Blogger के बदले WordPress को ही चुने। उनका कहना है कि WordPress में फायदे की गिनती बड़ी संख्या में है।

लेकिन यहां इस article में हम 2 popular blogging platform के बारे में बात करेंगे जो Blogger और WordPress हैं

और Blogger vs WordPress के बारे में बताने का प्रयास करेंगे कौन सा बेहतर है और क्यों?

वैसे भी यहां हम आपको Blogger और WordPress के highlights के बारे में बताएंगे तो आप खुद से चयन करें की आपके लिए कौन सा बेहतर होगा। यह भी स्पष्ट करें की विशिष्ट परिस्थितियों में कौन बेहतर है और क्यों?

हमें विश्वास है कि इस article को पढ़ने के बाद आपके पास Blogging के लिए सही platform चुनने की क्षमता होगी।

शुरुआत में कई Blogger Blogspot  का उपयोग करते हैं और फिर बाद में WordPress पर shift करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि Blogspot अच्छा नहीं है।

Blogger platform पर अभी भी कई popular blog है और अच्छा revenue generate कर रहे हैं।

 

 

Blogger क्या है और इसकी features क्या है

मुझे लगता है कि आप में से हार कोई इस बात से परिचित है कि Blogger Google का एक free tool है। जिसके सहायता से आप blog बना सकते हैं।

Blogger sites उन व्यक्तियों के लिए बहुत अच्छा काम करता है जो बिना venture या 0 investment के साथ एक blog शुरू करना चाहते हैं।

 

Blogger कि features

1. Easy to use(उपयोग में आसान)- भले ही आप नए हो या आपके पास किसी भी प्रकार का technical skills नहीं है, आप कुछ सरल और आसान steps का पालन करके आसानी से blogger में free blog शुरू कर सकते हैं

2. Its Free(मुफ्त में) – Blogger पर एक blog बनाना पूरी तरह से free है और किसी भी तरह की कोई charge नहीं लगेगा। Blogger किसी भी membership expenses, registration expenses, sub-domain expenses, hosting expenses नहीं लेता है।

3. Free Blogger template and customization – Blogger sites पर बहुत सारे free blogger template उपलब्ध है। आप अपने आवश्यकता के अनुसार अपने blog पर Blogger का कोई भी template चुन सकते हैं।

Free theme या free customization के अलावा आप CSS के बिना layout को edit कर सकते हैं। यदि आपको layout को customize करने का आवश्यकता है तो आपके पास उसकी पूरी access है।

4. Free Hosting from Google – Blogger के सबसे बड़े फायदे में से एक उसकी free hosting services है।

यह सबसे बड़ा point है यह Google product का उपयोग कर रहे हैं और एक Google hosting का भी उपयोग कर रहा हैं इस वजह से आपकी blogger sites कभी भी ज्यादा traffic और 100% up-time से कम नहीं होगी।

Blogger sites के  load peak पर web page को प्रदर्शित नहीं करता है। जब आपकी site अच्छी तरह से जानी जाती है तो आपको hosting plans पर जोर नहीं देना पड़ेगा।

5. Google Platform Advantage – क्योंकि Blogger Google का item है इसलिए यह Google की अन्य services या items के साथ आसानी से coordinated हो जाता है। आप एक e-mail id से आप इनका उपयोग कर सकते हैं।

6. Security(सुरक्षा) – Google necessity के अनुसार blogger के security(सुरक्षा) patches को ताजा करना जारी रखता है, इसलिए आपको किसी भी चीज पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है।

7. Domain Name – जब आप Blogger पर एक blog बनाते हैं तो आप बिना किसी custom domain नाम के एक Blogspot पर अपना sub-domain बना सकते हैं, और बाद में आप इसे custom domain नाम से blogger से जोड़ सकते हैं।

8. Site Indexing – क्या आप जानते हैं कि Blogger site को Google पर 24 घंटे में index किया जाता है। Faster Blogger Site Indexing का मतलब है कि आपके ब्लॉग को जल्दी ही ट्रैफिक मिल जाएगा।

 

WordPress क्या है और इसकी features क्या है

WordPress ने Blogging को इतना आसान और सरल बना दिया है कि एक सामान्य व्यक्ति जिसे computer languages की जानकारी नहीं है, वह भी WordPress पर एक site बना सकता है।

लगभग हर बड़ा और छोटा blogger अपनी site या blog के लिए WordPress का उपयोग करते हैं, चाहे उनका blog English में हो या Hindi में हो।

जब हम बड़े Blogger के Youtube videos देखते हैं तो उन्होंने कहा है की शुरुआत में उन्होंने अपना blog bloger.com से शुरू किया था लेकिन कुछ समय बाद वे WordPress में shift हो गए।

Blogger से WordPress में shift करने के पीछे कई कारण है।

WordPress एक open source Content Management System(CMS) है। इसे MySql Query और PHP के साथ design किया गया है।

और WordPress को install करने के लिए web server की आवश्यकता होती है या हम कह सकते हैं कि Internet Hosting Service या Network Host.

मार्केट में कई hosting provider company उपलब्ध है। Hostgator, Bluehost, Hostinger, SiteGround, A2 Hosting ऐसे बहुत सारी बहुत सारी company है जो आपको WordPress install करने की अनुमति देती है।

जिस किसी को भी computer का थोड़ा सा भी ज्ञान है वह WordPress पर site बना सकता है।

 

WordPress कि Features

1. Plugins – WordPress की plugins आपकी site की सुविधाओं को customize और enhance करने की अनुमति देता है ताकि अधिक visitors आपकी site पर जाएं।

WordPress website के लिए 50000+ plugins है।

आपकी site में इन plugins का उपयोग करके आप SERPs में अपनी site ranking और position में सुधार कर सकते हैं।

2. Themes – Blog के लिए बहुत सारे pre-build WordPress theme उपलब्ध है। आप अपनी site की theme को बदल सकते हैं और उन site के अनुसार customize कर सकते हैं।

आपको आपकी site की user interface design करने के लिए किसी भी प्रकार की coding करने की आवश्यकता नहीं है। बस drag और drop करनी है।

3. Multi User Blogging – WordPress.org एक शानदार सुविधा भी प्रदान करता है जो एक ही site के कई users है। आप प्रत्येक editor के लिए नए login details बनाकर wordpress.org में अपनी site के कई users या editor set कर सकते हैं।

कई साल पहले WordPress मूल रूप से एक blog बनाने के लिए एक device था।

लेकिन इन दिनों गहराई से बदलाव आए हैं Coding और WordPress की themes और plugins की विशाल community के कारण, आप WordPress के साथ किसी भी तरह की site बना सकते हैं।

 

Blogger vs WordPress in Hindi

ऊपर हमने Blogger और WordPress की features और advantages के बारे में विस्तार से बताया है।

अब हम Blogger और WordPress के बीच के अंतर को स्पष्ट करेंगे।

जो आपको Best Blogging Platform चुनने में सहायता करेगा।

WordPress 2 प्रकार की है एक है wordpress.com और दूसरा wordpress.org. एक free है और दूसरे के लिए आपको hosting लेने की जरूरत है।

हम इस post में self-hosted WordPress blog के बारे में बात करेंगे।

 तो चलिए जानते हैं कि कौन सा Blogging platform बेहतर है।

 

  • Ownership(मलिकी)

Blogger की शुरुआत Pyra Labs नामक company ने की थी। और Google ने इसे 2003 में खरीदा था आप blogger.com या blogspot.com Google की product है इसके सभी data और script गूगल पर stored है। और आप इनके server तक नहीं पहुंच सकते हैं।

अगर आपके पास Google account है तो आप आसानी से अपना blog खोल सकते हैं एक account से आप 100 blog बना सकते हैं।

लेकिन जब  यह Google के server में रहता है तो इसका मतलब है कि Google जब चाहे आपके account को हटा सकता है और आप इसके लिए कोई claim नहीं कर सकते।

Self-hosted WP में आपको hosting में WordPress software install करना होगा। आप जब चाहे इसे चला सकते हैं और जब चाहे इसे बंद कर सकते हैं। आपके पास आपका data होगा जिसे आप बाद में किसी और hosting में transfer कर सकते हैं।

 

  • Control(नियंत्रण)

Blogger में प्रत्येक blog के लिए एक सरल management system है, जिससे आप आसानी से अपने blog को manage कर सकते हैं।

 लेकिन अगर आप अपनी calculations में कुछ अतिरिक्त जोड़ना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है इसमें जो भी विकल्प दिए गए हैं आपको इसमें से काम करना होगा।

WordPress एक CMS है जो open-source software है इसका मतलब है कि आप इसे अपने मर्जी से modify कर सकते हैं और आप अपनी पसंद के अनुसार सुविधाओं को जोड़ सकते हैं।

 यदि आप अपनी comany के लिए एक website बनाना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से wordpress के माध्यम से बना सकते हैं। 

WordPress.org में बहुत सारे plugins है जो नए blog को नई सुविधाएं देता है। Plugins का इस्तेमाल करके बिना coding किए ही बहुत कुछ बदल सकते हैं।

 

  • Look(दिखावा)

मैं Template के बारे में बात कर रहा हूं Template एक design है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने blog का look बदल सकते हैं। यदि आप Blogspot के बारे में बात करते हैं तो इसमें बहुत कम official template है लेकिन एक begineer के लिए आपने मन की हिसाब से बदलना आसान नहीं है। 

कई non-official website है, जो free में premium template provide करती है लेकिन वह बहुत ही low quality की होती है।

WordPress blog या website के लिए बहुत सारे free और premium template उपलब्ध है। 

आपको वहां एक बेहतर design theme मिलेगी। जिसका उपयोग करके आप अपने blog को premium look और feel दे सकते हैं। और Blogspot के तुलना में WordPress theme को बदलना ज्यादा आसान है।

 

  • Security(सुरक्षा)

Google दुनिया की सबसे अच्छी website है और Blogger platform को इसके server पर host किया जाता है। यदि आप blogspot में अपना blog बनाने बनाते हैं तो आपको Google की कड़ी सुरक्षा मिलेगी।

कोई भी आसानी से आपके blog को hack नहीं कर पाएगा और Google इसे आसानी से manage करेगा जितना आप चाहते हैं। इसका मतलब है कि आपके blog कभी भी ज्यादा visitors के लिए slow नहीं होगा। 

WordPress भी बहुत सुरक्षित है लेकिन आपको  इसकी सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा। यदि आप एक limited resource की hosting इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह अधिक visitors को संभालने में सक्षम नहीं होगा। 

आपको इसके लिए एक powerful server खरीदना होगा। बहुत सारे WP plugin है जो आपके blog को hacker से बचाता है और आपके blog को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

 

  • Transfer(हस्तांतरण)

Blogspot ने अपने blog को किसी अन्य platform पर transfer करना संभव है। Blogger export के लिए एक सुविधा प्रदान करता है दूसरे platform पर exporting करने वाला blogger आपके site को customization के मामले में प्रभावित करेगा और इससे आपके SEO के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा जिससे आपके visitors और कम हो जाएंगे और भारी नुकसान का कारण भी हो सकता है। 

आप चाहे तो WordPress को दूसरे hosting या किसी अन्य platform पर transfer कर सकते हैं।

 

  • Updates

नए features को जोड़ने और नए update लेने में blogger platform बहुत पीछे हैं। इसका उपयोग कभी-कभी नए सुविधाओं को जोड़ने के लिए किया जाता है जो कि किसी के बराबर नहीं है।

 Google ने पिछले कुछ वर्षों में आपने कई update को बंद कर दिया है इसलिए इस बात की कोई guarantee नहीं है कि blogger भविष्य में बंद नहीं  होंगे।

और WordPress open source software है यह किसी company या developer पर निर्भर नहीं करता है। इसका update साल में कई बार आता है। यदि आप चाहें तो आप इसे अपनी company के अनुसार modify  और update भी कर सकते हैं।

 

  • SEO(Search Engine Optimization)

SEO के मामले में Blogger पहले से थोड़ा बेहतर हो गया है। लेकिन आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

WordPress SEO-friendly है और इसमें कई free और premium plugins है जो आपको Google पर अपने blog या website की ranking में मदद कर सकते हैं। SEO के मामले में Blogger vs WordPress को देखा जाए तो WordPress सबसे बेहतर है।

आप में से हर कोई जानता है कि Blogger का blog या website Google के server पर host की जाती है इसलिए आपके पास database और records पर बहुत ज्यादा authority नहीं है।

जबकि free WordPress self-hosted blog में आपके preferred server पर blog है इसलिए आपके blog के सभी database और documents केवल आपके लिए पूरी तरह से उपलब्ध है।

 

  • Expandability

Blogger पर कई features और tools और templates होने के बावजूद यह वर्ड प्रेस जितना नहीं है।

Blogger में एक समय के बाद आप अपने Blog का expand नहीं कर सकते हैं जबकि free WordPress में बहुत अधिक adaptability और expandability है। Free WordPress में free और paid plugin का उपयोग करने के लिए बड़ी संख्या में सरल है जो आपके blogका expanding करने में आप का  सहायता कर सकते हैं।

 

  • Look and Appearance

वैसे तो Blogger में बहुत सारे template और formats पसंद होते हैं लेकिन वे Blogger में उतने professional नहीं होते जितने की WordPress में।

WordPress में appearance और look को बेहतर बनाने के लिए blogger की तुलना में कई free और paid विकल्प उपलब्ध है।

 

 

Blogger vs WordPress कौन सा बेहतर है और क्यों? और उनका User Interface.

 

Blogger User Interface – 

Blogger vs WordPress कौन सा बेहतर है और क्यों? और उनका User Interface.
Blogger User Interface

जब आप Blogger एक नया blog बनाते हैं तो आपके blog पर एक deafault blogger basic template install किया जाएगा।

लेकिन आज के समय में बहुत सारे नए और responsive blogger template दिन-प्रतिदिन आ रहे हैं।

 

Blogspot – क्यों और क्यों नहीं?

जब आप Blogging के क्षेत्र में नए हैं तो Blogspot या Blogger platform बहुत महत्वपूर्ण है और आप बस अपने विचार online users आपके साथ share करना चाहते हैं।

अगर आप पैसों के लिए नहीं बल्कि पैसा और interest के लिए blogging करना चाहते हैं तो फिर Blogger आपके लिए सबसे बेहतर है।

Blogger पर Blogging करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के technical knowledge की आवश्यकता नहीं है। 

Blogspot वास्तव में बहुत ही सरल और उपयोग में आसान है। जब Blogger की features और SEO लाभो  की बात आती है यह blogger में सीमित है। लेकिन अगर आप इसे 0 investment के साथ करना चाहते हैं तो blogger आपके लिए सबसे बेहतर है। लेकिन अगर आप पैसे, fame या अपनी brand के लिए blogging करना चाहते हैं तब Blogspot सही जगह नहीं है।

मैं यह सब इसलिए कह रहा हूं क्योंकि Blogger के पास customization, SEO, visiblity के लिए बहुत ही कम features है।

 

WordPress User Interface –

Blogger vs WordPress कौन सा बेहतर है और क्यों? और उनका User Interface.
WordPress User Interface

जब WordPress की बात आती है तो आप अपनी जरूरत और सुविधाओं के अनुसार अपने blog theme को design या customize कर सकते हैं।

यह आपको आपकी इच्छा के अनुसार blog बनाने में मदद करेगा। Wordpress आपको free और paid दोनों तरीके में plugins और theme देता है। आप WordPress से plugins download कर सकते हैं।

 

WordPress – क्यों और क्यों नहीं?

WordPress एक blogging platform है जो आपको आपके blog का पूरा नियंत्रण देता है। और आप अपनी  छोटी टेक्निकल स्किल्स के साथ आसानी से अपनी customize के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

आपको आपकी blog के SEO पर पूरा नियंत्रण मिलेगा आप अपनी खुद की files और plugins host कर सकते हैं। Plugins आपके blog को और अधिक user friendly बनाने में मदद करते हैं।

WordPress आपको आपकी blog के साथ पूर्ण स्वतंत्रता देता है। यह पूरी तरह से आपकी पसंद है जब आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं तो आप अपने blog के साथ कुछ भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने server पर WordPress install करना होगा और वहां से आप अपने blog को पूरी तरह से maintain कर सकते हैं।

यदि आप एक blog बना रहे हैं तो सोचिए आप उस blog को popular बनाएंगे। और आप भी इस blog से पैसा कमाना चाहते हैं फिर आपको WordPress blog पसंद करना चाहिए। 

उपरोक्त सभी poins को पढ़ने के बाद आप जानते होंगे कि आपको क्या मिलेगा और क्या नहीं। मैं WordPress का इस्तेमाल कर रहा हूं इसका मतलब यह नहीं है कि मैं Blogger का पक्ष नहीं ले रहा हूं। दोनों platform अपने जगह में सही है।

लेकिन आपको तय करना होगा कि आपके लिए क्या सही है। आप लोग शायद नहीं जानते होंगे मेरा और एक popular blog है जो अभी भी Blogger में ही है और मैंने अपना Blogging carrier शुरू किया था Blogger से। अगर आप Blogging के बारे में नहीं जानते हैं तो Blogspot आपके लिए सही जगह है।

Blogger vs WordPress में WordPress मेरे लिए सबसे अच्छा लगा है। लेकिन आप अगर Blogging को serious लेते हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस platform पर blog बनाया है। Blogger या WordPress का उपयोग कर रहे हैं।

 

Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi Conclusion:

आशा है आपको यह post Blogger vs WordPress Best Blogging Platform in Hindi पसंद आई होंगे और आपको सही Blogging platform चुनने में भी मदद मिलेगी। यदि आपको कोई doubt है या कुछ जानकारी की आवश्यकता है तो आप मुझसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह article पसंद आया है तो हमें Facebook, Twitter और Instagram पर follow कीजिए। और इस post को अपने दोस्तों के साथ और उन blogger के साथ share कीजिए जिन्होंने अभी-अभी blogging शुरू किया है ताकि उनको भी मदद मिल सके सही platform चुनने में।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap