Digital Marketing क्या है और Digital Marketing कैसे किया जाता है?

आज के समय में Digital Marketing बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसलिए प्रत्येक company अपनी services को बढ़ावा देने के लिए Digital Marketing का सबसे अधिक उपयोग करती है।

यह आपके business को फैलाने और इसके brand मूल्यों को बढ़ाने का एक आधुनिक तरीका है। इसलिए आज हर company अपने business के नाम पर अपनी website बनाती है।

जब कोई company एक नया business या एक नया product launch करती है तो उसके बाद उसका marketing उसे सफल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

पहले हर बड़ी company ने अपने marketing अभियान को चलाने के लिए टीवी, अखबार, पत्रिकाओं, रेडियो, पर्ची, पोस्टर और बैनर जैसे campaign का इस्तेमाल किया करते थे। और कई company अपने products के बारे में बात करने के लिए घर घर जाते थे। लेकिन अब समय के साथ marketing technique बदल गई है।

 

Digital Marketing क्या है और Digital Marketing कैसे किया जाता है?

Digital Marketing क्या है और कैसे शुरु करें?

अब internet दुनिया का सबसे बड़ा marketing place बन गया है। चाहे वह बड़ी company या छोटी company, हर कोई marketing के लिए internet का इस्तेमाल करता है जिसे Digital Marketing कहा जाता है।

दुनिया में आधे से ज्यादा आबादी internet का उपयोग करती है। और यह आंकड़े रोज बढ़ रहे हैं यही कारण है कि Digital Marketing बहुत तेजी से विस्तार हो रहा है।

भारत में भी Digital Marketing तेजी से बढ़ रही है क्योंकि भारत में Jio आने के बाद internet data सस्ता हो गया है। जिसके बाद से भारत में internet users की संख्या काफी वृद्धि हुई है। भारत दुनिया में internet का उपयोग करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है।

तो दोस्तों आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि Digital Marketing क्या है और Digital Marketing कैसे किया जाता है? जो लोग Digital Marketing के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें इस post को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

 

Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing क्या है और कैसे शुरु करें?

Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है Digital का मतलब है internet और Marketing का मतलब है बाजार यानी internet का बाजार।

Wikipedia के अनुसार हम जिस service या products का उपयोग internet और अन्य माध्यम की तरह digital technique को बेचने के लिए करते हैं उसे Digital Marketing कहा जाता है।

Online बाजार के हजारों तरीके हैं जो समय के साथ बढ़ते हैं। Online Marketing में, Ofline Marketing की तुलना में बहुत अंतर है।

क्योंकि Online Marketing का उपयोग करके आप आपने products को targeted audience तक पहुंचा सकते हैं। Digital Marketing आपके products को सही लोगों तक पहुंचाने का एक बहुत तेज तरीका है।

बड़ी company अपने products को online बढ़ावा देने के लिए लाखों रुपए खर्च करती है और उन्हें बहुत अच्छे परिणाम भी मिलती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग internet पर अधिक समय बिताते हैं। क्योंकि internet का उपयोग करने वाला व्यक्ति हर दिन 3 घंटे internet पर बिताती है। यही कारण है कि internet सबसे बड़ी advertising जगह में बदल गई है।

Digital Marketing क्यों जरूरी है?

किसी भी company या संगठन के लिए उनका service या products का प्रचार करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए company अलग से अपना बाजेट तैयार करती है। Offline Marketing बहुत ही महंगी है जबकि Online Marketing सस्ती और लाभदायक साबित होती है। तो आइए जानते हैं कि Digital Marketing क्यों महत्वपूर्ण है।

Digital Marketing की जरूरत क्यों है?

यह आपके products को बढ़ावा देने का एक सरल और तेज तरीका है।

  1. Online Marketing Offline Marketing से सस्ती है।
  2. Digital Marketing आपको बेहतर परिणाम देती है।
  3. आपने products के लिए targeted audience तक पहुंचने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
  4. Digital Marketing में आपको आपकी service और products को बढ़ावा देने के हजारों तरीके मिलते हैं।
  5. Digital Marketing से आपकी company की branding value बढ़ती है।
  6. यह एक तरीका है जिससे आप दुनिया भर में अपने products का प्रचार कर सकते हैं।
  7. Digital Marketing के साथ आप products की marketing कर सकते हैं और उसे online बेच सकते हैं।

 

Digital Marketing कैसे शुरू करें?

Advance प्रचार में कदम रखने के लिए blogging एक बहुत ही अच्छा तरीका है। और आपको इसके लिए कुछ भी करने के लिए जरूरत नहीं है यह बिल्कुल मुफ्त है। कई लोगों ने अपने blogging carrier से Digital Marketing की दुनिया में प्रवेश किया है और वे digital experts बन गए हैं। यह आपको सिखाने और सीखने की कार्य करता है।

 

  • YouTube Channel

आज के समय में YouTube एक बड़ा Search Engine है। जिसका अर्थ है कि Youtube पर बहुत अधिक traffic है। यह एक ऐसा तरीका है जहां आप video के माध्यम से अपने products का प्रचार करते हैं।

कई companies अपने products के बारे में लोगों को बताने के लिए आपने products की review करने के लिए बड़ी Youtuber को pay करती है।

अगर आप एक video maker है तो आप Youtube का उपयोग करके computerized advertising शुरू कर सकते हैं। यह एक मुफ्त मंच है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

  • SEO(Search Engine Optimization)

अगर आप Search Engine के माध्यम से अपनी website पर बहुत अधिक traffic या users प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको SEO के बारे में ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है। क्या आप जानते हैं कि कई company अपनी website की SEO के ऊपर हजारों और लाखों रुपया खर्च करती है। अगर आप SEO expert बन गए तो आप भी अच्छी salary वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Social Media

Advance प्रचार करने के लिए ज्यादातर Social Media का इस्तेमाल किया जाता है। कई संगठन, web Social Networking का उपयोग करते हैं उनके विकास के लिए। आप Social Media जैसे Facebook, Twitter, Instagram आदि पर कई company के विज्ञापन जरूर देखेंगे।

  • Affiliate Marketing

यह commission आधारित marketing है। Online बिक्री और products बेचने वाली companies ऐसे affiliate programs चलाती है। जिससे आप उस site का कोई भी products भेज सकते हैं। इससे वह site आपको commission के रूप में कुछ पैसा देती है।

यह Digital Marketing का सबसे smart तरीका है। Website की marketing भी की जाती है और products भी बेचा जाता है। क्योंकि Affiliate Marketing में products बेचने पर ही commission मिलता है।

  • Apps Marketing

कोई भी website हो आपको उन सभी का app Google Play Store में मिल जाता है। Computerized दुनिया में हर किसी के पास smartphone और विशाल बहुमत प्राप्त है जैसे कि shopping, money transfer, web based booking, news, और online networking के लिए आवेदन का उपयोग करना। इसलिए company का app भी उनकी Digital Marketing को बढ़ा सकती है।

  • Email Marketing

किसी भी company के लिए यह email marketing करना बहुत जरूरी है। क्योंकि जो नया offer और discount उपलब्ध है आप उसे सीधे email के माध्यम से आपने ग्राहक तक पहुंचा सकते है उसे और ग्राहक की feedback जरूर लीजिए।

 

Digital Marketing के और भी कई तरीके है लेकिन आपको उन तरीकों पर काम करना होगा जिसमें आप को अधिकतम traffic मिले। क्योंकि जितने अधिक लोग आपके products को देखेंगे उतने ही अधिक आपके products की बिक्री होगी। और जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है आज के समय में आप इन steps का उपयोग करके सबसे अधिक traffic प्राप्त कर सकते हैं।

 

Conclusion:

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Digital Marketing क्या है और Digital Marketing कैसे किया जाता है? इस पर आपको मदद मिली होगी। अगर आपको यह post पसंद आए तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ share करें और आपकी social media handle पर share करना ना भूले। अगर आपका कोई सवाल है तो हमें comment box में पूछ सकते हैं।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has One Comment

  1. Shubham Verma

    डिजिटल मार्केटिंग का आर्टिकल पढ़ कर बहुत अच्छा लगा आपने आपने ब्लॉग मे डिजिटल मार्केटिंग को बहुत अच्छे से समझाया

Leave a Reply