Domain Authority(DA) Kya Hai Or Kaise Increase Kare In Hindi

Domain Authority किसी भी website की एक ताकत है और यह SEO में बहुत जाना जाता है। एक शुरुआती blogger Domain Authority के महत्व को नहीं जानते हैं सबसे पहले आपको यह सीखने की जरूरत है कि Domain Authority क्या है और इसे कैसे iimprove करें?

Domain Authority एक मुख्य कारक है जो यह निर्धारित करता है कि आपकी website search engine में कितने अच्छे से rank करेगी।

 

Domain Authority(DA) क्या है?

Domain Authority(DA) Kya Hai Or Kaise Increase Kare In Hindi

Domain Authority search engine पर आपकी website की domain का एक ranking score है। यह Moz द्वारा developed और introduced किया गया है जो SERPs पर ranking संभावनाओं को मापने में मदद करता है। अधिक domain में high score 1-100 से अधिक है बह top पर rank करने का संभावना है। इन दिनों  बहुत competition है और यही कारण है कि यह ranking के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मुख्य कारक है जो आपको दिखाएगा कि आपकी website और blog search में कैसे दिखाई देंगे।

देखें आप सही SEO के साथ नियमित रूप से blog post कर रहे हैं लेकिन आप निराश हैं क्योंकि आपके post आपके competitors की post से नीचे है। आपकी post कुछ महीनों पहले post की गई थी लेकिन आपके competitor ने इसे काल post किया था लेकिन वे आपके post के ऊपर rank कर रहा है।

DA ranking factors और signals का एक metric है जो referring domain और link building की संख्या पर आधारित है। High Domain Authority sites में high DA जैसे Wikipedia, YouTube, Facebook, Twitter, Google इत्यादि sites से बड़ी संख्या में quality link है।

Domain Authority कैसे चेक करें?

आप online tools और website का उपयोग करके अपने Domain Authority को चेक कर सकते हैं। आपने domain और sub domain authority को चेक करने के लिए Moz Explorer सबसे अच्छी website है। आपकी Firefox और Chrome browser के लिए भी extension उपलब्ध है जिसके द्वारा आप आसानी से आपकी domain authority और page authority को चेक कर सकते हैं। और भी tools नीचे दिए गए हैं।

Domain Authority(DA) Kya Hai Or Kaise Increase Kare In Hindi

Domain Authority(DA) Checking Tool List

यहां Domain Authority(DA) चेकिंग site की एक list दी गई है जो professonal bloggers और SEO experts उपयोग कर रहे हैं।

 

Domain Authority(DA) कैसे बढ़ाएं?

आपके लिए आपकी site की domain authority को बेहतर बनाना बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपकी search engine ranking और visibilities में सुधार करेगा। High authority domains को out rank करना कठिन है इसलिए आपको अच्छे domain authority website के साथ link building पर काम करना चाहिए। Highly reputable जैसे की Govt, Business और high DA score website से link प्राप्त करने का प्रयास करें।

Profile Creation Backlinks में पहला स्तंभ है जो आपके DA को प्रभावित करेगा। आप quality website से free और paid backlinks प्राप्त कर सकते हैं। अच्छे SEO के लिए आपको high quality वाली websites जैसे DA PA 70 sites से high quality वाले backlinks प्राप्त करने होंगे।

Regular Content Publish करें

दोस्तों अगर आप अपने Domain Authority(DA) को increase करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने blog पर regular content publish करें। Google हमेशा से आपने users को नया और अच्छे content देने का प्रयास करता है इसलिए आप कोशिश करें regular content publish करने का इससे Google में आपकी website की trust value भी बढ़ेगी।

Quality Backlinks बनाइए

दोस्तों Domain Authority(DA) increase करने के लिए backlinks बनाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ sites से बहुत सारे link प्राप्त करने के बजाय विभिन्न sources से quality link प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें। इनमें विभिन्न geolocation, विभिन्न domain extension और non-connected sources के link शामिल होंगे। यह कहने की जरूरत नहीं है link relevant होना चाहिए और high quality का होना चाहिए।

Guest Post करें

दोस्तों Guest Post करें। Guest Post यानी आपकी niche से संबंधित दूसरी authority website में post publish करने को Guest Post कहा जाता है। आप दूसरी bloggers के साथ अच्छी संपर्क बनाए रखें और उनकी website पर article published करें यानी Guest Post करें। इससे आपकी blog पर एक quality backlink मिलेगा और traffic भी आएगा और इससे आपकी website की authority भी बढ़ेगी। अगर आप इससे संबंधित और भी जानकारी चाहते हैं तो इस Post को जरूर पढ़ें – Guest Post क्या है और कैसे करें?

Bad Backlinks को remove करें

दोस्तों आप हमेशा कोशिश करें अच्छे sites से backlinks प्राप्त करने का और backlinks प्राप्त करने से पहले उस site का spam score को जरूर चेक करें। एक नया link बनाने के साथ आपको आपकी bad link या website के broken links को हटाने के लिए नजर रखना होगा। आप backlinks की निगरानी के लिए email notification receive service का उपयोग कर सकते हैं। जब भी कोई bad link आपकी site की और इशारा करता है तो आप इसे हटा दें या इन link को Google Disavow tool का उपयोग करके disavow कर दे।

Internal Link

यह एक महत्वपूर्ण चीज है जिसे आप आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। क्या आप हाल ही में Wikipedia page पर गए हैं? क्या आपने देखा है कि उनका internal link कितना मजबूत है? सुनिश्चित करें कि आपकी प्रत्येक post आपके bog पर 2-3 post से जुड़ी हुई है। और जब आप एक नया blog post published करते हैं तो वापस जाएं और अपने पुराने post से link करें।

आपकी Website का Loading Speed Faster करें

Google ने page load time को official ranking factor बना दिया है। इसलिए आपको अपनी website कि loading speed पर ध्यान देना शुरू करना चाहिए। आप अपनी site के वर्तमान loading speed की जांच करने के लिए tools.pingdom जैसी sites का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी site 3 सेकंड में load नहीं हो रही है तो आपकी site की speed optimization पर काम करना चाहिए।

Social Media Marketing

Social Media आपकी content की ranking में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Domain Authority(DA) के लिए social media एक ranking factor है या नहीं यह controversial है लेकिन यह निश्चित रूप से Google search engine algorithm में ranking factor है। सुनिश्चित करें कि आपका brand और आपका blog सभी प्रमुख social media platform पर मौजूद है या नहीं। यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि आपके readers social media platform पर आपकी content को share कर रहे हैं। यह ranking को बढ़ावा देने और indexing को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

Domain Authority VS Page Authority

Page Authority केबल व्यक्तिगत pages की ताकत को मापता है। जबकि Domain Authority पूरे domain या sub domain की ताकत को मापता है।

 

Conclusion:

जब हमने अपनी blogging यात्रा को शुरू किया था तब Google पर किसी भी website की pages को rank करना बहुत आसान था। लेकिन अभी system और algorithm बहुत ही परिपक्व हो गया है। मजबूत SEO और high DA/PA के बिना rank करना आसान नहीं है। DA score अब एक website के rank और authority को मापने का सबसे विश्वसनीय तरीका है।

इसलिए यदि आपने अभी तक आपने site के domain authority score पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है तो आपके लिए अब इसे सुधारने का समय है। इस post से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए comment box में comment करके पूछ सकते हैं। आशा करता हूं आज का यह article आप सभी लोगों को पसंद आया होगा। अगर आपको यह article पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ और आपकी social media handel पर जरूर से जरूर share करें।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has 5 Comments

  1. Vishal Meena

    भाई मेरी वेबसाइट का DA PA कम हो गया क्या करू?
    मेरे बैकलिंक भी डिलीट हुए थे लगभग 150+ के आस पास।
    अब मेरे ब्लॉग का DA 14 है। इसे कैसे बढ़ाऊ
    मेरे ब्लॉग का speed भी अच्छा है और बैकलिंक भी 2700+ है।

  2. SACHIN KUMAR

    Bahut hi acchi jankari rahi apki mujh bahut pasand aya. mujh apke dwara likhe gye is post se bahut acche idias mile hai.

  3. Sourav khan

    बही आपके आर्टिकल को मैंने पूरा पारा हु. आपके आर्टिकल बोहुते informative है But मेरा ब्लॉग के डोमेन अथॉरिटी बूस्ट नहीं कर रहा है. प्लीज रिप्लाई करे .

  4. Amit Tiwari

    बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा हैं आपने डोमेन अथॉरिटी के ऊपर
    ऐसे ही क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते रहे।
    धन्यबाद।

  5. new tech app

    hello sir.

    yah post mujhe achha laga . apke dwara bataye gaye step follow karne ki koshish karunga. kya pata mri dimain authority badh jaye.

    post share karne ke liye dhanyvad.

Leave a Reply