Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting करने का फायदे

क्या आप जानना चाहते हैं Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting के क्या फायदे हैं? तो यह post आपके लिए है। इस post में मैं आपको Guest Post से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर दूंगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के नए blogging युग में लोग अपने blog या website पर traffic प्राप्त करने के लिए या blogging से पैसे कमाने के लिए नए तरकीब अपनाते रहते हैं इनमें से Guest Post है। जिसके माध्यम से आप पैसे कमाते हैं साथ ही साथ यदि आपके पास आपका खुद का blog या website है तो आप Guest Post के माध्यम से अपने blog पर traffic भी भेज सकते हैं।

 

Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting करने का फायदे

Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting करने का फायदे

अगर आप एक नए blogger है और वर्तमान में blogging सीख रहे हैं तो आप शायद Guest Post के बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे। लेकिन अगर आप blogger है और blogging के बारे में serious है तो आपको Guest Post के बारे में पता होगा। इस post में, मैं आपको Guest Post के बारे में बताने जा रहा हूं ताकि आप बेहतर तरीके से समझ सके कि Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting करने का फायदे। तो चलिए विस्तार से Guest Post के बारे में जानते हैं।

 

Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai)?

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि blogging field में post किया है? दोस्तों blogging के क्षेत्र में जब हम किसी विषय से संबंधित कुछ जानकारी प्रतिदिन blog या website पर share करते हैं तो उसे post कहा जाता है। post बहुत सारे पाठ और छवियों का एक संयोजन है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। Guest Post को Guest Blogging भी कहा जाता है।

हम जानते हैं कि guest का अर्थ किसी और के द्वारा जाना जाता है। उसी प्रकार Guest Post का अर्थ है एक ऐसा post जो किसी अन्य व्यक्ति के blog या website पर प्रकाशित किया जाता है। कहने का मतलब यही है कि उस author को उस blog में author के रूप में नहीं जोड़ा जाता है और वह उस blog पर कोई post published करता है तो उसे Guest Post कहा जाता है।

Guest Posting करने का फायदे?

यह सवाल जो अक्सर कई लोगों के मन में उठता है कि Guest Posting के फायदे क्या है? अगर हम किसी blog या website पर Guest Post लिखते हैं तो उससे हमें क्या फायदा होगा? क्या हमारे blog के SEO के लिए Guest Posting अच्छी है? तो आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

दोस्तों यह सच है कि Guest Posting के कई फायदे हैं। इन सभी फायदे के बारे में, मैं आपको step by step बताऊंगा। यदि आप सोच रहे हैं कि क्या हम किसी अन्य blog पर Guest Post लिखते हैं तो हमारा blog की SEO के लिए अच्छा है? हां दोस्तों यह SEO के लिए बहुत अच्छा है और साथी ही साथ आपके blog या website की ranking भी बढ़ती है।

 

High Quality बाले Backlinks बनाएं

Backlinks क्या है और यह blog की traffic के लिए क्यों आवश्यक है? आइए इसके बारे में जानते हैं Backlinks एक link है जो हमारी website या blog पर दूसरे के blog और website से आते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो Backlinks voting की तरह है। Blog या website पर जितने अधिक Backlinks होंगे उतने ही बेहतर blog rank करेगा। जब आप किसी blog पर guest post लिखते हैं तो आपको वहां से एक high quality Backlink मिलता है। बहुत सारे लोग एक Dofollow link भी देते हैं जो ranking के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए हमें Backlinks बनाने के लिए guest post लिखना चाहिए।

Writing Skill

दोस्तों जब आप किसी blog या website पर guest post लिखते हैं तो उस website के मालिक आपकी post को तभी शिकार करता है जब आपकी content अच्छी होती है और आपकी content में कोई गलती नहीं होती है। यदि आपका post approve नहीं होती है तो प्रकाशक आपको जवाब देते हैं जिस कारण से आपका post approved नहीं किया गया था। आपको अपनी गलती का पता चल जाता है। लिखते समय आप किस तरह की गलती कर रहे हैं, post लिखने समय आपको कौन सी बात ध्यान में रखनी चाहिए यह सभी कमियां हमें दिखाई देती है जिससे हमारा writing skill अच्छा होता है।

Increase Traffic

आप दूसरे blog पर guest post करके अपने blog या website पर traffic बढ़ा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि दूसरे blog पर post लिखने से आपके blog पर traffic कैसे बढ़ेगा तो मैं आपको बता दूं कि जब आप किसी अन्य blog पर guest post लिखते हैं तो आपके blog का link वहां दिया जाता है और यह लिखा रहता है कि यह post उनके द्वारा published की गई है। जिसके कारण बहुत से लोग उस link पर क्लिक करके आपके blog तक पहुंचते हैं। इससे आपके blog पर traffic बढ़ता है।

अन्य Bloggers के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के blog पर guest posting करते हैं तो आपका दूसरे bloggers के साथ अच्छा संबंध बनता है। ऐसा करने से आप एक अलग पहचान बनाते हैं और उसी समय popular bloggers को आपके बारे में पता चलता है। जब भी आपको किसी सहायता की आवश्यकता होती है तो वह लोग आपकी सहायता करते हैं।

Blog Branding

जब भी आप किसी blog या website पर guest post लिखते हैं और भले ही कोई उस link के माध्यम से आपके blog पर नहीं जाता है तो भी यह आपके blog का नाम पढ़ते हैं। blog का नाम पढ़ने से आपके blog की branding हो जाती है। जिसके कारण बहुत से लोगों को आपके blog के बारे में पता चल जाता है और आपका blog popular हो जाता है।

 

Guest Post करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें:

जब भी आप किसी blog पर guest posting करते हैं उससे पहले आपको नीचे दी गए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले ध्यान रखें कि जीत blog पर आप guest post लिखना चाहते हैं उस blog को अच्छी तरह से जांच लें कि उस blog पर कोई copyright content है या नहीं। उस blog या website के Alexa rank, DA, PA सभी को ध्यान से देखें। जब आपको लगता है कि हां हमें इस blog पर guest posting से कुछ लाभ होगा तो उस blog पर guest post करें।

जब भी आप किसी blog के लिए एक guest post लिखने जा रहे हैं तो आप उस post को बहुत सावधानी से और जानकारीपूर्ण तरीके से लिखिए ताकि  पाठक को लगना चाहिए यह बहुत अच्छी तरह से लिखा गया है ऐसा करने से आपकी post को जल्दी approval मिल जाएगा साथी user experience भी बहुत अच्छा होगा

Guest Post लिखते समय कम से कम 500 से ज्यादा शब्दों का post लिखने का प्रयास करें। और उस post में आपको आपका नाम और अपने blog का नाम और अपने blog का link जोड़ना होगा।

Post लिखते समय SEO का पूरा ध्यान रखें ताकि post अच्छे से rank करें उससे post पर अधिक traffic आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से blog के मालिक और Guest Post writer दोनों को लाभ होता है।

बहुत से लोगों को अभी भी यह सवाल होगा कि Guest Post लिखने के लिए कौनसी text editor इस्तेमाल करें और इसे submit करने की प्रक्रिया क्या है? Google पर आपको बहुत सारे blog मिलेगी जहां कई blog पर Guest Posting के लिए एक नियम दिया गया है और इसके साथ ही Guest Post भेजने की प्रक्रिया लिखी गई है। आप देखेंगे कि कई blog में Guest Post के लिए एक text editor भी जोड़ा जाता है। इसके अलावा आप अपने computer में MS Word में post type करके उस blog की admin का e-mail id लेकर उनको e-mail द्वारा Guest Post भेज सकते है।

 

Conclusion:

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह post जरूर पसंद आई होगी और आप समझ गए कि “Guest Post क्या है(Guest Post Kya Hai) और Guest Posting करने का फायदे” इस post को लिखने में मेरी उद्देश्य उन bloggers और business मालिकों को की मदद करना है जो Guest Posting द्वारा अपने blog या business को बढ़ाना चाहते हैं। यदि आपके पास इस post से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो कृपया नीचे देंगे comment box में comment करके बताइए। अगर आपको इस post से कुछ सीखने को मिला है तो कृपया इसे आपकी social media handle पर जरूर से जरूर share करें।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has One Comment

  1. TechGuruHindi

    धन्यवाद भाई। आपने बहुत अच्छी जानकारी दी।

Leave a Reply