Shared Web Hosting क्या है?

हेलो दोस्तों आप लोग कैसे हैं आशा करता हूं कि आप लोग बहुत ही अच्छे होंगे। Hindi Blogging Ideas मैं आप सभी लोगों का स्वागत है। तो दोस्तों आज हम Shared Web Hosting के बारे में बात करेंगे तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। दोस्तों अगर आप अपनी website के लिए hosting plan चुनने की सोच रहे हैं तो आपने अलग-अलग website पर Shared Web Hosting plan देखे होंगे या कई लोगों ने आपको Shared Web Hosting खरीदने का सुझाव भी दिया होगा।

अगर आप कम budget में hosting plan लेना चाहते हैं तो Shared Web Hosting एक बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन Shared Web Hosting चुनने से पहले इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि आप कम budget की hosting चुनने का सोच रहे हैं। यदि आप इसके advantage और disadvantage के बारे में नहीं जानते हैं तो आपकी website या business को भी नुकसान हो सकता है। Shared Web Hosting सस्ती है लेकिन सभी की आवश्यकता के अनुरूप नहीं है।

 

Web Hosting क्या है?

कोई भी आपकी website को internet से access करने में सक्षम हो सकता है। Website की files और database को internet पर एक server पर host करना होता है जिसे Web Hosting कहां जाता है। यह server जिस पर आपकी website की file, database और software host हमेशा internet से जुड़े रहते हैं और internet का उपयोग करने वाले users कहीं से भी आपकी website तक पहुंच सकते हैं।

 

Shared Web Hosting क्या है?

Shared Web Hosting क्या है

यह web hosting सबसे popular और low budget hosting service है। Shared Hosting का अर्थ है कि अन्य website की server पर host जाती है जहां आपकी website host की जाती है। एक server पर कई website host की जाती है उन सभी website की resources  को एक server में रखा जाता है जैसे memory, storage, CPU, bandwith इत्यादि।

आपके पास आपकी hosting account की पूरी access है जिस पर आप FTP या hosting provider के software से आपकी account को manage कर सकते हैं। Shared hosting plans की कीमत कम करने का एक कारण है कि एक साथ कई website को एक serveer पर host किया जाता है। Server के साथ internet bandwith की लगत सभी website के मालिक के बीच share की जाती है।

यह एक व्यक्ति और छोटे से medium आकार के business के लिए सबसे अच्छा economical समाधान है जिसमें अधिक traffic नहीं है और कम resources की आवश्यकता है। लेकिन अगर website कि traffic increase होती है तो ग्राहकों के पास VPS का विकल्प होता है या dedicated hosting जिस पर वे switch कर सकते हैं। लेकिन यह Shared Web Hosting से अधिक महंगी है।

 

Website के मालिक और hosting company की जिम्मेदारी

Shared Web Hosting provider company सभी प्रकार के server maintenance के लिए जिम्मेदार होती है। जैसे server software install करना, security update, technical support, software और hardware upgrade इत्यादि।

website के मालिक केवल website के लिए जिम्मेदार है। Website के मालिक को एक control panel मिलता है जिस पर वे अपनी website को login कर सकते हैं और उनकी site की files को upload कर सकते हैं, website के traffic की निगरानी कर सकते ,हैं email setup और plugin install कर सकते हैं।

 

Shared Web Hosting क्यों चुने?

Shared Web Hosting आपकी आवश्यकता के अनुरूप नहीं हो सकती है। लेकिन Shared Hosting अभी भी सबसे popular web hosting platform है। यह सभी hosting plans में से सबसे सस्ती hosting विकल्प है। अधिकांश व्यक्ति या फिर छोटे और मीडियम आकार के business जिनकी website पर ज्यादा traffic नहीं है वह लोग shared hosting को पसंद करते हैं।

 

Shared Web Hosting के कुछ फायदे

Price: यह सभी hosting plan सबसे सस्ती है। इसकी monthly fees बहुत कम है। यदि आप एक semi-annual या annual कार्यक्रम चुनते हैं तो आप एक महीने से भी अधिक discount प्राप्त कर सकते हैं।

Extendibility: सभी कंपनियां Shared Web Hosting में बहुत सारे plan और package प्रदान करती है। आपकी आवश्यकता के अनुसार आप एक उपयुक्त package चुन सकते हैं। सबसे छोटा package आपको सीमित domain, सबसे कम disc space और bandwidth प्रदान करती है। लेकिन अच्छे packages में अतिरिक्त सुविधाएं हैं जैसे अधिक disc space, अधिक website और bandwidth विकल्प उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार package को upgrade कर सकते हैं।

Features: आज की high competition के कारण hosting company कम कीमत पर अच्छी सुविधाएं प्रदान करती है। इस तरह के hosting निश्चित रूप से आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं जैसे one click famous script को install करना जो आपकी website की functionality को जोड़ने का काम करती है।

 

Shared Web Hosting के नुकसान

Shared hosting हालांकि यह अन्य लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करती है। यह भी हो सकता है shared hosting आपकी आवश्यकता के अनुसार सही नहीं है जैसे की high traffic website इत्यादि।

Performance: यदि आपकी website shared hosting पर host है और आपकी website पर traffic दिन दिन बढ़ रहा है तो यह आपकी website के साथ अन्य website की performance को भी प्रभावित करती है।

File Restriction: एक server पर host की गई सभी website को web hosting company guidelines या software पर निर्भर रहना पड़ता है क्योंकि यह एक shared hosting है। Hosting company की सुरक्षा के कारण आप सभी प्रकार की script या software install नहीं कर सकते। यह संभव है कि जिस application को आप चलाना चाहते हैं वह प्रतिबंधित होने के कारण नहीं चल सके।

Resource Restriction: हालांकि ज्यादातर company unlimited resources का दावा करती है। यदि आप अच्छी तरह से notice करते हैं या guidelines को देखते हैं तो यह पूरी तरह से सही नहीं है। यदि आपकी site shared hosting पर host है और आपकी site popular हो जाती है तो आपकी website पर अधिक traffic  आने के कारण आपकी site कभी भी down हो सकता है क्योंकि वास्तव में resources सीमित होते हैं। Website के down होने का कारण shared hosting में resources और bandwidth कम मिलना है।

अगर आपकी website पर normal traffic आती है और उसी server पर host किए गए अन्य website खराब तरीके से निर्मित या design की गई है तो उसी कमी के कारण आपकी website का performance भी खराब हो सकती है। अगर ऐसी कोई script या program किसी website पर चलाए जाते हैं जिसे system resources की आवश्यकता होती है इस मामले में भी आपकी website की performance खराब होती है। यदि कोई website shared hosting पर SPAM script चलाती है तो आपकी website की सुरक्षा भी खतरे में होती है। जब ऐसा होता है तो आपकी website unreliable हो जाती है।

इससे आपकी website की page धीरे-धीरे खुलते हैं या नहीं। Script या database ठीक से नहीं चलती है और server unstable हो जाएगा। Technician को इस मामले में server को reboot करना होगा ताकि server पर host की गई सभी website कुछ समय के लिए down हो जाए।

 

Conclusion:

दोस्तों आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि Shared Web Hosting क्या है और आप इसके नुकसान और फायदे के बारे में भी जान गए होंगे। यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न या सुझाव है तो कृपया हमसे संपर्क करें या फिर comment box में comment करके बताएं। और अगर आप लोगों को यह post अच्छा लगा है तो इस post को जरूर से जरूर आपकी social media handle पर share करें।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has One Comment

  1. Arindam das

    Very helpful post, keep it up

Leave a Reply