Web 2.0 Backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai) और Web 2.0 Sites की List

क्या आप Search Engine में backlinks और higher ranking बनाने के लिए web2.0 sites की list खोज रहे हैं?

फिर ए article आपको पूरी web 2.0 और उनकी फायदे के बारे में जानने में मदद करेगी Link बनाने के लिए आपको sites की list मिल जाएगी।

Web 2.0 Backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai) और Web 2.0 Sites की List
Web 2.0 Backlink Kya Hai

 

Web 2.0 Backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai) और Web 2.0 Sites की List

Internet ने एक लंबा सफर तय किया है अपनी स्थापना के बाद ए आमतौर पर technique के जानकारी द्वारा पहचाना जाता था जो technique जानने में रुचि रखते थे यानी platform कैसे काम किया इस पर कम ध्यान दीया बल्कि platform क्या कर सकता है।

इन websites में से कुछ अब billions dollars के business और साम्राज्य है।

Facebook और Twitter जैसे अधिकांश popular website web 2.0 technique पर आधारित है लेकिन वास्तव में एक web 2.0 backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai)?

 

 

Web 2.0 Backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai)?

Web 2.0 विभिन्न लोगो और विभिन्न website की sociablity और networking को बढ़ाने के लिए एक कदम है।

Web के प्रारंभिक संस्करण मैं static page थे जो आमतौर पर एक tech geek द्वारा खोजे गए थे लेकिन web 2.0 के विकास के साथ internet को आम जनता के बीच पहुंचाने की योजना बनाई गई थी।

यह परिवर्तन, उन्होंने सोचा की dynamic website का निर्माण करके प्राप्त किया जा सकता है जिसमे animation और user interaction शामिल है।

और Social Networking website का निर्माण जो लोगो के बिच संचार की सुविधा प्रदान करते हैं। Internet की पहुँच को विभिन्न घरों तक बढ़ाते हैं।

Web 2.0 की users द्वारा content generate पर केंद्रित है। तो एक आत्मनिर्भर model होगा जहां users सामान्य content के साथ साथ content का भी उपभोग करेंगे।

Web 2.0 services की कुछ उदाहरण Google maps, Google docs, YouTube, WordPress, Wikipedia, Facebook और भी।

 

 

एक Web 2.0 sites दूसरों से कैसे अलग hai?

Web 2.0 जो अपने predecessor से promote करता है वह यह है की यह Web 1.0 के तुलना में users के बीच पढ़ने-लिखने के approach को बढ़ावा देता है जिसने केवल पढ़ने के approach को बढ़ावा दीया।

Web 2.0 ने कई सुविधाओं को लाया जैसे विभिन्न platform पर उपलब्धता, विभिन्न लोगों के बीच वास्तविक समय की चर्चा, विभिन्न media के समावेश।

इन services को पहले नहीं पेश किया था, और Web 2.0 के साथ, इसने Facebook और Twitter जैसी services के लिए एक मंच बनाया था।

 

 

Building Backlinks के लिए इनका उपयोग कैसे करें?

Internet अब Web 2.0 websites से भरा है। Web 2.0 websites की सफल होने के लिए यह एक बकबास निर्णय है Search Engine में high ranking बाली अन्य Web 2.0 websites से link प्राप्त करना बहेतर है।

यहाँ Backlinks प्राप्त करने के दो महत्वपूर्ण तरीके दिए गई है:

 

Major Social Networking websites पर profile बनाना।

पहला कदम यह है की Search Engine को आपकी website के अस्तित्व के बारे में बताना चाहिए। Alexa, Facebook, Linkedin जैसी website पर profile बना कर इसे हासिल किया जा सकता है।

आप Google My Business page पर आपकी website या business को भी add कर सकते हैं।

इन website के link Search Engine result में आपके website को जल्दी से index करने में मदद करते हैं साथी आपको high-ranking website से कुछ high quality वाले backlinks मिलते हैं।

 

आपकी website के footprint को फैलाना।

आपकी profile बनाने के बाद आपको विभिन्न Social Media channels में आपकी brand की पहचान बनाने की आवश्यकता है। आप Quora और Yahoo answers पर profile बना सकते हैं और आपकी niche से related प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।

आप एक forum में भी content बना सकते हैं और एक link को छोड़ सकते हैं जो आपकी website पर वापस आ जाता है। सुनिश्चित करें कि आपने backlink part को overdo नहीं किया है क्योंकि यह Google से penalty भी आ सकता है।

 

 

Link Building के लिए Top 6 Web 2.0 website

Internet पर बहुत सारी Website उपलब्ध है जो आपको अच्छे link juice दिलाने में मदद करेगी। लेकिन उस  सटीक करण के लिए आमतौर पर भीड़ के बीच सबसे अच्छा खोजना मुश्किल होता है।

यहां तक कि अगर आप किसी अन्य website से link को land करते हैं तो भी आपको बुरा link को आने से पहले ही अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। यदि link बनाने की प्रक्रिया में आपको 5 अच्छे link मिलते हैं तो एक बुरा link आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

इसका मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका high domain authority website से backlinks की एक solid function रखना है।

यह backlinks future में malicious link को किसी भी accidental acquisition के खिलाफ एक buffer और protection के रूप में कार्य करेंगे। उसके ऊपर आपकी SEO की ranking भी बढ़ जाती है।

तो यह 2 सिर वाला spare है जो आपको Search Engine और उनकी crawler के संपर्क में सुधार करने में मदद करता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ बेहतरीन websites को देखा। इन website को विभिन्न categories में classified किया गया है।

 

 

Blogging Website की Category

इन websites का उपयोग आमतौर पर personal blog और website बनाने के लिए किया जाता है। आप अतिरिक्त data के साथ secondary website बना सकते हैं और उन्हें आपकी main website से add कर सकते हैं।

आप website के विभिन्न sections का उपयोग भी कर सकते हैं: footer site widgets और headers को अपनी main website से link रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

सबसे पहले हमारे पास Google द्वारा Blogger.com में है। Blogger.com के पास 100 का domain authority है  जो आपकी Search Engine ranking को बढ़ावा देगा।

सोचिए आप एक secondary website बनाने की योजना बनाते हैं इसलिए आपको पूरे blog या website को बनाने में अच्छा समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। Google के समर्थन के कारण blog बनाने की पूरी प्रक्रिया काफी सीधी है।

 

WordPress और Blogger आमतौर पर एक दूसरे के खिलाफ आते हैं जब आपकी website बनाने के लिए सबसे अच्छा platform चुनने की बात आती है। WordPress सबसे popular platform में से एक है जो दुनिया के लगभग 30% लोग इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसे चुनते हैं। एक platform पर अपनी website बनाना और आप हमेशा दूसरे platform पर एक secondary website बना सकते हैं।

यह ध्यान रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि हम WordPress द्वारा self hosted किए गए software के बारे में बात नहीं कर रहे हैं लेकिन wordpress.com से free blog बना सकते हैं। यह free blog आपको 94 के domain authority के साथ एक wordpress subdomain देता है।

Blogger की तरह इसे शुरू करना आसान है और कुछ अच्छी content के साथ आप अपनी दूसरी website से भी ranking content शुरू कर सकते हैं।

 

Blogging niche में Wix एक नवीनतम aims में से एक, users को कुछ ही मिनटों में website बनाने में मदद करना है। Builders और अलग-अलग themes को drag and drop करके आप आसानी से website set up कर सकते हैं।

उनकी services उन users को target करती है जिनके पास website बनाने से पहले का कोई विचार नहीं है इसलिए आपको अपनी website बनाते समय पसीना नहीं बहाना पड़ेगा।

एक बार जब आप अपना profile बनाते हैं और अपना domain name चुनते हैं तो Wix system आपकी personalized website बनाने में आपकी सहायता करेगा। 93 के domain authority के साथ आप अपनी website पर आने वाले link juice का अच्छा प्रभाव कर सकते हैं।

 

Weebly अभी उपलब्ध services में से एक है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक free service. और आपको एक अच्छी तरह से subdomain मिलता है।

यह Wix की तरह user-friendly नहीं हो सकता है। लेकिन Blogger और WordPress की तुलना में इसे navigate करना और घूमना अभी भी आसान है। इनके पास inbuild tools और themes है इसलिए आपको Google को अपनाना नहीं पड़ेगा website चलाने के लिए।

 

Tumblr विभिन्न fandoms में popular है आप अपनी website पर दोनों backlinks बनाने और अपनी website पर traffic बढ़ाने के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आप website पर अपने content backlink के लिए अपनी microblogging website बना सकते हैं साथी अपनी खुद की profile भी बना सकते हैं और अपनी website के link को इसमें add कर सकते हैं। इसकी domain authority 99 इसलिए आप आसानी से rank प्राप्त कर सकते हैं।

और सबसे अच्छा हिस्सा Facebook और Twitter के विपरीत है यह आपको do-follow linking देता है। आप अपनी post के link और किसी और अन्य blog के हर post को add कर सकते हैं इसके अलावा आप सीधे एक link add कर सकते हैं। या इसे एक specific keyword पर anchor डाल सकते हैं।

 

Medium हाल ही में microblogging platform में से एक है लेकिन इसने तूफान से ज्यादा अपने users को बढ़ाया है। मूल बातें वही रहती है, आपको अपना profile बनाने के लिए एक backlink मिलता है। वहीं अगर आप reader base रखना चाहते हैं तो आप भी ऐसा कर सकते हैं।

इसका domain authority 93 है। Medium का उपयोग करने का लाभ यह है कि आप अपना fan base बना सकते हैं और अपनी website को बढ़ावा दे सकते हैं जिससे internet traffic के लिए एक नया अवसर बन सकता है।

 

मुझे लगता है कि आप आपको Web 2.0 Backlink के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई है। और आप पहले से ही कुछ बड़ी website को जानते हैं जो Web 2.0 की तरह काम करती है। लेकिन रुके, मुझे लगता है कि आप अपने blog के लिए और अधिक Web 2.0 sites की list बनाना चाहते हैं।

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो यहां 50 से ज्यादा Web 2.0 sites की list दी गई है जो आपको एक do-follow link देती है।

लेकिन इससे पहले मैं आपको यह जानाना चाहता हूं की Web 2.0 Backlink पर बहुत risk है और अधिक प्रयास करें। और यदि आप सोच रहे हैं कि आप automation पर एक backlink बना सकते हैं, लेकिन यह नहीं है।

इसलिए मैं आपको केवल Blogger, Quora, WordPress, Wix और कई और अधिक high authority sites से backlinks बनाने की सलाह देता हूं।

 

50+ Web 2.0 Backlink Sites List

 

 

Web 2.0 Backlink क्या है(Web 2.0 Backlink Kya Hai) और Web 2.0 Sites की List Conclusion:

मैं आशा करता हूं कि आप इस पूरे article को पढ़कर आनंद लिए होंगे। क्योंकि इस पर हमने आपको पूरे Web 2.0 को समझाने की कोशिश की है और bonus में हम आपको 50+ Web 2.0 Backlink sites की list भी देते हैं जहां से आप अच्छी संख्या में backlinks प्राप्त कर सकते हैं।

यह backlinks आपकी search ranking को बढ़ावा देने और आपकी website को अधिक तेजी से index करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपके पास कोई सिफारिश है और या यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो मुझे comment section पर comment करके पूछ सकते हैं।

आशा करता हूं आज का यह article आप सभी लोगों को पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर से जरूर share कीजिए। और जो भी Web 2.0 के बारे में अभी तक समझ नहीं पाया होंगे उनके साथ भी इस article को share कीजिए ताकि उनको Web 2.0 backlinks के बारे में पता चले और अपनी sites को rank करवा पाए। धन्यवाद।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has 2 Comments

  1. Nice article

  2. Really Needed One. Thanks.

Leave a Reply

Close Menu
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap