Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi

क्या आप Blogging क्षेत्र में नया हो? क्या आप आपका खुद का blog बनाने के सोच रहा रहे हो। यह बहुत ही अच्छा बात है, लेकिन इसके लिए आपको Domain और Web Hosting की कुछ basics बातो को समझना होगा।

आजकी इस post में, मैं आपको Web Hosting के बारे में अच्छी से बताऊंगा।

अपनी खुद का website होना बहुत ही अच्छी बात है। website को maintain करना आसान काम नहीं है, इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरुरी है।

website बनाने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जैसे Domain name और आपकी website के लिए Hosting बहुत जरुरी है जिसके बजे से हमारी website को पहचान मिलती है।

लेकिन जो लोग blogging की दुनिया में नया है उन्हें Web Hosting क्या है इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और इस बजे से वो लोग गलत Hosting चुनते है जिसके बजे से उन्हें बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आजकी इस article में, मैं आपको सही guide करूँगा Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi, और Hosting कितनी प्रकार की होती है। ताकि आप आपकी website के लिए सही Hosting चुन सकें।

Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi
Web Hosting क्या है

 

Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi

Beginners के लिए Web Hosting की निश्चित guide.

Web Hosting website के सभी data को internet पर रखने के लिए सेवाएं प्रदान करता है, जिसके बजे से किसी भी व्यक्ति या संगठन की website को internet के माध्यम से पूरी दुनिया में पहुंचा जा सकता है।

मेरा मतलब है, Web Hosting server पर आपकी website की files, images, videos, etc stores करता है, ताकि कोई भी आपकी site को दुनिया में कहीं भी access कर सके।

Godaddy, Hostgator, Bluehost, जैसे बहुत सारे site Web Hosting सेवाएं प्रदान करते है।

 

 

Web Hosting कैसे काम करता है?

जब हम अपनी website बनाते है तो हम चाहते है की हम अपनी ज्ञान और जानकारी लोगों के साथ share करें इसके लिए हमें सबसे पहले अपनी files को Web Hosting पर upload करना होगा। ऐसा करने के बाद जब भी कोई internet उपयोगकर्ता आपकी domain name को web browser (Mozila Firefox, Google chrome, Operamini) पर type करता है तो http://hindibloggingideas.com उसके बाद यह webserver से link होगा जहाँ आपकी website की files stored है पहले से।

जोड़ने के बाद website की पूरी जानकारी उपयोगकर्ता के computer तक पहुँच जाता है और फिर वहाँ से उपयोगकर्ता अपने महत्त्व के अनुसार pages को देखता है और ज्ञान प्राप्त करता है।

DNS(Domain Name System) का उपयोग Hosting में Domain name के लिए किया जाता है।

इससे Domain को पता चल जाता है की आपकी website किस web server में स्थित है क्योंकि DNS हर server के लिए अलग है।

 

 

Web Hosting कहा से ख़रीदे?

दुनिया में बहुत सारे company है जो hosting प्रदान करती है। यदि आप चाहते है की आपके सभी visitors India से है तो आपको India से hosting ख़रीदना चाहिए।

जब आप Hosting खरीदते है तो आप इसे अपने domain के साथ जोड़कर आसानी से प्राप्त कर सकते है। निचे आप को कुछ website की नाम मिलेगा जो विश्वास के लायक है और अच्छी सेवा प्रदान करते है।

  1. BlueHost
  2. Reseller Club
  3. A2 Hosting
  4. Hostgator

जादातर blog bluehost hosting में चल रहा है। WordPress company WordPress के लिए Bluehost की सिपारिश करती है। आप चाहें तो दूसरी hosting भी ले सकते है।

Web Hosting खरीदने के लिए आपके पास कई options होंगे लेकिन आपको यह तय करना होगा की आपकी जरूरतों के हिसाब से कोनसी company ठीक रहेगी। Hosting खरीदने से पहले web hosting से जुडी कुछ जानकारी होना बहुत जरूरी है।

 

 

Disk Space

Disk space आपके hosting की storage क्षमता है। जैसे आपके computer में 500GB और 1TB space है उसी तरह से hosting storage में रहती है। यदि संभव हो तो unlimited disk space के साथ hosting खरीदें। इससे आपको हमेशा full disk होने का खतरा नहीं होगा। Bluehost आपको उचित मूल्य पर unlimited disk space प्रदान करता है।

 

Bandwith

आपकी website एक सेकंड में कितना data access कर सकती है, इसे Bandwith के रूप में जाना जाता है। जब कोई आपकी website पर पहुँच रहा होता है तो आपका server कुछ data का उपयोग करके उनके साथ जानकारी share करता है। यदि आपकी Bandwith कम है और आपके visitors अधिक पहुँच रहे है तो आपके website down हो जाएगी।

 

Uptime

आपके website के online या उपलब्ध होने की अबधि को uptime कहा जाता है। कभी-कभी कुछ समस्याओं के कारण आपके website down हो जाती है इसका मतलव है की यह नहीं खुल रही है। यह Downtime के रूप में जाना जाता है। आज हर company 99.99% uptime guarantee देती है।

 

Customer Service

प्रत्येक hosting company का कहना है की वे 24×7 ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं। लेकिन आखिर में देखा जाता हैं यह सच नहीं था। मैंने अब तक Godaddy और Bluehost, Grub hosting का उपयोग किया हैं, और Bluehost और Grub hosting सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सहायता देता हैं। Godaddy के ग्राहक के लिए ग्राहक सेवाएं फ़ोन कॉल पर उपलब्ध हैं और यह मुफ्त में नहीं हैं।

 

 

Web Hosting कितनी प्रकार

अब बात करते हैं की बाजार में कितने प्रकार की web hosting हैं। web hosting कई प्रकार की होती है, लेकिन बर्तमान समय में हम केवल उन लोगो के बारे में बात करेंगे जिनका उपयोग सबसे अधिक किया जा रहा हैं। इसलिए मूल रूप से 3 प्रकार की web hosting है।

  1. Shared Web Hosting
  2. VPS Hosting
  3. Dedicated Hosting
  4. Cloud Web Hosting

 

Shared Web Hosting

Shared Web Hosting एक server है जहा हजारों website एक ही computer server में एक साथ stored होती है, इसलिए इसका नाम Shared Hosting है। Shared Web Hosting उन लोगों के लिए सही है जो blogging में नए  हैं क्योंकि यह hosting सबसे सस्ती है।

इस hosting से आपको तब तक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा जब तक आपकी website full नहीं हो जाती या आपकी visitors आपकी website में बढ़ने नहीं लगते, आप आपकी hosting plan को बदल सकते हैं। अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाती हैं तो इसके कारण बाकि website धीमी हो जाएगी और page को खोलने में समय लगेगा।

यह इस web hosting का सबसे बड़ा अवगुण है। अधिकाँश shared blog केवल shared hosting का उपयोग करते हैं।

Shared Hosting का Benefits

  • इस hosting को इस्तेमाल करना और setup करना बहुत आसान है।
  • Basic website के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।
  • इसकी कीमत बहुत कम है इसलिए कोई भी इसे खरीद सकता है।
  • इसका control panel बहुत user friendly है।

Shared Hosting का Disadvantages

  • इसमें आपको बहुत सीमित resources को access करने को मिलेगी।
  • क्योंकि आप आपकी server को दूसरों के साथ share करते हैं इसलिए इसका performance थोड़ा कम होने की संभावना है।
  • Security के मामले में यह अच्छा नहीं है।
  • ज्यादातर company इसमें ज्यादा support नहीं देती है।

 

VPS Hosting

VPS hosting एक होटल के कमरे की तरह हैं। जहा आपको कमरे में सभी चीजों का अधिकार हैं। इसमें किसी और के साथ share किया गया था।

Visualization technology का उपयोग VPS hosting में किया जाता हैं। एक मजबूत और सुरक्षित server के रूप में लगभग अलग-अलग हिस्सों में विभाजित किया गया हैं। लेकिन प्रत्येक virtual server के लिए विभिन्न संसाधनों का उपयोग किया जाता है। आपकी site को जितने अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी उतना ही आप इसका उपयोग कर सकते है।

यहाँ आपको किसी ओन्नो website के साथ share करने की आवशयकता नहीं है और आपकी website को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और प्रदर्शन मिलता है। ये hosting थोड़ी महंगी है और अधिक visitor बाली website VPS hosting का उपयोग करती हैं। अगर आप कम पैसे में dedicated server जैसा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चाहते हैं तो VPS आपके लिए सबसे अच्छा है।

VPS Hosting का Benefits

  • इस hosting में सबसे अच्छा performance प्रदान किया जाता है।
  • इसमें आपको dedicated hosting की तरह ही पूरा control मिलता है।
  • यह आपको अधिक flexibility देता है क्योंकि आप इसे अपने तरीके से optimize कर सकते हैं और memory upgrade को bandwidth की तरह बदल सकते हैं।
  • Dedicated hosting की तुलना में इसकी कीमत अधिक नहीं है ताकि कोई भी इसे खरीद सके जिसका traffic अधिक हो।
  • इसकी privacy और security बहुत अच्छी है।
  • इसके अतिरिक्त आपको अच्छा support प्रदान किया जाता है।

VPS Hosting का Disadvantages

  • इसमें dedicated hosting की तुलना में कम resources प्रदान किया जाता है।
  • इसका उपयोग करने के लिए आपके पास technical ज्ञान होना चाहिए।

 

Dedicated Hosting

Shared Hosting में, website एक ही web server को share कर सकती हैं, लेकिन dedicated hosting पूरी तरह से inverted है। यह बिलकुल उसी तरह है जैसे कोई व्यक्ति एक बड़े घर मालिक है और किसी और को रहने की अनुमति नहीं है और उस घर की सारी जिम्मेदारी केवल उस व्यक्ति के लिए dedicated hosting का कार्य समान है।

dedicated hosting में server केवल एक ही website की files को रखता है। और यह सबसे तेज server है। इसमें कोई sharing नहीं है। और यह hosting सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे केवल एक व्यक्ति द्वारा भरा जाना है।

जिस website पर दैनिक visitors अधिक हैं, उनके लिए ये hosting सही है। और उन लोगो के लिए भी जो अपनी website से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं। Flipkart, Amazon, Snapdeal जैसे कई e-commerce site केवल dedicated hosting का उपयोग करती हैं।

Dedicated Hosting का Benefits

  • इसमें client को server पर अधिक control और flexibility दिया जाता है।
  • सभी hosting की तुलना में इसमें security सबसे बेहतर है।
  • इसमें client को full root/ administrative access प्रदान किया जाता है।

Dedicated Hosting का Disadvantages

  • यह अन्य hosting के तुलना में महंगा है।
  • इसे control करने के लिए आपको technical ज्ञान की आवश्यकता है।
  • यहां आप अपनी समस्याओं को खुद हाल नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको technician को नियुक्त करना पड़ेगा।

 

Cloud Web Hosting

Cloud hosting एक प्रकार की hosting हैं जो ओन्न clustered किए गए servers से resources का उपयोग करती हैं। मूल रूप से इसका मतलब हैं की आपकी website ओन्न servers के virtual resources का उपयोग करती है, ताकि यह आपके hosting के सभी पहलुओं को पूरा करे। सुरक्षा अधिक है।

Cloud Hosting का Benefits

  • यहां server down होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि सभी चीजें cloud में उपलब्ध है।
  • यह high traffic को आसानी से handle कर लेता है।

Cloud Hosting का Disadvantages

  • यहां root access की सुविधा नहीं दी गई है।
  • बाकी hosting की तुलना में यह hosting थोड़ी अधिक महंगी है।

 

Web Hosting क्या है? Web Hosting Kya Hai In Hindi Conclusion:

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की मैंने India में web hosting और top web hosting companies से सम्बंधित आपके सभी संदेहों को दूर कर दिया हू।

अगर आपको य article पसंद आया हो तो इसे अपने social media platform में जरूर share करें।

Sougata Dey

मेरा नाम Sougata Dey. में इस हिंदी ब्लॉग के Founder हु. में एक Part Time Blogger हु. में यहां पर SEO, Technology, Internet, Whatsapp Group से जुड़ी बिसय में रुचि रखता हु. अगर आपको ब्लॉग्गिंग या इंटरनेट से जुड़ी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप यहां पूछ सकते हो. हमारा यही मकसद है के इस ब्लॉग से आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले।

This Post Has One Comment

  1. Arindam das

    Very helpful post keep it up

Leave a Reply