WordPress क्या है(WordPress Kya Hai) What is WordPress in Hindi

हेलो दोस्तों, आपलोग कैसे हो? आसा करता हु आपलोग बहुत ही आछे होंगे। तो दोस्तों आजकी इस article में हाम बात करेंगें WordPress क्या है(WordPress Kya Hai)? आगर आप किसी भी Blogger एया फिर Web Developer को पूछते है WordPress क्या है तो बह आपको बेहतर बाता पाऐंगे। पूरी दुनिया में सबसे बेहतर और जादा इस्तेमाल करने बाली CMS Software है WordPress. आप इस Software की मदत से बहुत आसानी से किसी भी website बाना साकते हो. आगर आपके पास इस बारेमे कोई information नेहि है तो फिकर मत करे.

आजकी इस article में आपको WordPress की बारे में सभी important जानकारी दूंगा।

Wordpress क्या है(WordPress Kya Hai) What is WordPress in Hindi
WordPress Kya Hai

 

WordPress क्या है(WordPress Kya Hai) What is WordPress in Hindi

Presently WordPress इस्तेमाल करना बहुतही आसान हो गेया है. आज दुनिया की जादातर website WordPress द्बारा बानाई गेयी है. वर्तमान में WordPress कितना जादा popular है आप समझ साकते है.

 

 

WordPress क्या है(WordPress Kya Hai)?

Wordpress क्या है(WordPress Kya Hai)?
WordPress Kya Hai

WordPress क्या है(WordPress Kya Hai) सीधे बोलू तो बर्तमान में आसान और popular Content Management System (CMS) माध्यम है WordPress. इसके मदत से आप आसानी से आपकी blog बाना सकते है. WordPress एक विशेष Website Framework है जो website बनाने के लिए PHP और MYSQL पर निर्भर करता है।

एक बात धेयान राखे की WordPress की मध्यम से Website बनाने के लिए आपके पास एक Web Hosting या Hosting Server होना चाहिये। फिर आप आपकी server में WordPress CMS Install करके आप किसी भी प्रकार की Website बना साकते हो.

WordPress की अलाबा आप Website बनाने के लिए कोई और CMS Software की use कर सकते हो. ए CMS Software है Joomla, Drupal, Typo3. ए CMS Software भी बहुत popular है. लेकिन ए CMS Software WordPress से जादा popular नेहि है.

बर्तमान में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने बाले CMS Software हे WordPress. इसके माध्यम से 12 Million लोग ने WordPress CMS Software के इस्तेमाल करके 75 Million जादा Website बानाया हे. बर्तमान में 2700+ WordPress Template और 31000+ Plugin पूरी तरीके से free में मिलते हे. WordPress बनाने के समय जितना coding use किया गेया है वो Search Engine आसानी से समझ सकता है. इससे ए बहुत ही SEO Friendly है. इसलिये other platform में से Wordpress पे बनाया गेया Website जल्दी rank कराना सम्भव है.

 

 

WordPress की इस्तेमाल

सबसे पहले आपको पाता होना चाहिए WordPress 2 प्रकार होता है. पहला है wordpress.com और दूसरा wordpress.org.

wordpress.com एक web 2.0 website है. इहा पर आपको control panel के साथ एक sub-domain प्रदान किया जाता है. जब आप Blogger पे blog बनाते है तब आपको blogspot.com नाम की sub-domain मिलती है ठीक उसी तरह जब आप wordpress.com पे blog बनाते है तब आपको wordpress.com नाम की sub-domain मिलता है. अगर आपको पता नहीं के Blogger पे Free Blog केसे बनाये तो फिर इस article को जरूर पोरिये। इहा पर कोई भी blog बना सकते है. ए free होने की बजे से आप उतनी जादा customization कर नही सकते और आप कोई भी plugin install नहीं कर सकते हो. ए आमतौर पर Blogging के लिए use किया जाता है.

Ex:- hindimehelps.wordpress.com

हम आमतोर पर WordPress बोलने पे समझते है wordpress.org. लेकिन यहा पर website और blog बनाने के लिए आपकी पास Domain/Hosting होना चाहिये। Hosting की c-panel माध्यम से wordpress.org से download कियी script से आप WordPress install कर साकते है. इसके इलाबा आप c-panel पे जाकर Softaculous की माध्यम से आप आसानी से WordPress install कर साकते है. इससे आपको कोई भी परिसानी नेहि होगी। यहां आपको WordPress के सभी फायदे मिलेगी। यहां आप आपकी पसन्द के किसी भी Plugin और Template का use कर सकते है। इनके अन्दर कुछ Plugin और Template आपको मुफ्त में मिल जायेगी।

 

 

WordPress का फायदे(Benefits of WordPress)

Website और Blog online बनाने के लिए सबसे popular है Wordpress. इस software की इस्तेमाल करने के बहुत फ़ायदा है.

  • पहले ही आपको बताया था की आप अगर wordpress.com पे Blog बनाते है तो आप यहां free में Blog बना सकते है लेकिन wordpress.org पर Blog बनाते के लिए आपको Domain और Hosting की जरुरत होगी। इसके लिए आपको कुछ पैसो की जरुरत होगी।
  • ए Online Software होने से आप कही से भी आपकी Blog को manage कर सकते है. इसके लिए आपके पास mobile और pc होना चाहिए। और उसमे Internet Connection होना चाहिए।
  • WordPress SEO Friendly होने के लिए आपने WordPress पे Blog बनाते है तो फिर आपकी Blog और Website को जल्दी से Google Search Engine में Index करने में बहुत मिलती है.

ऐ थी WordPress इस्तेमाल करने का फ़ायदा। तो बर्तमान में WordPress की जाटनी भी तारीफ करु उतनी ही कम हे. लेकिन बहुत लोग सोचते है की WordPress use करना अधिक कठिन है. हां पहली बार में ऐसा लागता है. लेकिन आप जब कुछ दिन WordPress इस्तेमाल करते हों और हर option का इस्तेमाल करते हों तो आप इसे बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इलाबा YouTube पर WordPress की बारे में बहुत सारे video tutorials मिल जायेगा जो आपको सिखाएंगे WordPress को कैसे use करें। अगर आप इस बारे में पूरी तरीके से research करते हों तो आप 1 week में WordPress को use करने के बारे में सब कुछ सिख जाएंगे।

दोस्तों आसा करता हु आपको आजकी यह article आछा लागा। WordPress क्या है(WordPress Kya Hai)? आपको आछे से समझ में आ गेया होगा। इन Steps को follow करके आप आसानी से Wordpress में आपकी blog बाना सकते है. अगर आपको ए article आछा लागा तो आप जरूर इसे आपकी Social Media Platform में share कीजिये।

This Post Has One Comment

  1. Muhammad Haseeb

    Bro, Such A Nice Article Thanks

Leave a Reply